PARIKSHA PE CHARCHA 2.0

PARIKSHA PE CHARCHA 2.0








परीक्षा पर छात्रों से बात करेंगे पीएम मोदी, सीबीएसई समेत तमाम बोर्डों के छात्र यूं करें आवेदन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के होनहारों से 29 जनवरी को रूबरू होंगे। पीएम छात्रों से परीक्षाओं से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करेंगे। दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों से विद्यार्थी शामिल होंगे। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को भारत सरकार की वेबसाइट पर ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इसके बाद उनका चयन किया जाएगा।
यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई समेत कई बोर्ड के विद्यार्थियों को मौका
 www.mygov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार देश के होनहारों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस परीक्षा में यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई समेत विभिन्न बोर्ड से पढ़ाई करने वाले कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राएं शामिल हो सकते हैं। उन्हें वेबसाइट  www.mygov.in  पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 16 व 17 जनवरी को विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर उनका चयन दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम के लिए किया जाएगा। 

CBSE ने 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट के लिए शुरू किया एप्टीट्यूट टेस्ट


गुरुजन और अभिभावक भी होंगे शामिल
वेबसाइट पर होने वाली परीक्षा को कैची कैप्शन कांटेस्ट का नाम दिया गया है। इसमें कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके साथ ही उन्हें आई एम इंस्पायर्ड कांटेस्ट भी उत्तीर्ण करना होगा। जिसके बाद उनका चयन किया जाएगा। इसके साथ गुरुजनों के लिए अगल से परीक्षा होगी। शिक्षकों को टीचर्स थॉट विषय पर पूछे जाने वाले विभिन्न प्रश्नों का जवाब देना होगा। जो माता पिता इस आयोजन में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें लर्निंग फ्रॉम माई एग्जाम वॉरियर विषय पर आधारित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

मुख्य बातें

- सरकार की वेबसाइट पर विद्यार्थियों को देनी होगी ऑनलाइन परीक्षा .
- छात्रों के साथ शिक्षक व अभिभावक भी होंगे प्रतियोगिता में शामिल.
- दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में 29 को पीएम होंगे रूबरू .
- 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी 16 व 17 जनवरी दें ऑनलाइन परीक्षा.

By B K Singh
Librarian
K V Sheohar



Comments

Popular posts from this blog

CLASSIFICATION NUMBERS OF DDC

ACP FOR CLASS VII, VIII & IX